Voice Of The People

देश में हैं 718 स्नो तेंदुए, लद्दाख में इनकी संख्या सबसे अधिक, जानिए किन राज्यों में ये मौजूद

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में हिम तेंदुओं की संख्या अनुमान के मुताबिक 718 है और लद्दाख में इनकी संख्या सर्वाधिक (477) पाई गई है। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) ने 2019 और 2023 के बीच सभी हिम तेंदुआ रेंज वाले राज्यों और दो संरक्षण भागीदारों – नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन, मैसूरू और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया- के सहयोग से पहली बार ‘भारत में हिम तेंदुए की संख्या का आकलन’ (एसपीएआई) किया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत में हिम तेंदुए की संख्या का आकलन (एसपीएआई) कार्यक्रम पहला वैज्ञानिक प्रयास है, इसके अनुसार भारत में हिम तेंदुओं की संख्‍या 718 है।”

बयान के अनुसार, डेटा विश्लेषण के आधार पर, विभिन्न राज्यों में हिम तेंदुओं की अनुमानित संख्या क्रमश: लद्दाख (477), उत्तराखंड (124), हिमाचल प्रदेश (51), अरुणाचल प्रदेश (36), सिक्किम (21), और जम्मू कश्मीर (9) है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, एसपीएआई ने व्यवस्थित रूप से देश में संभावित हिम तेंदुए के 70 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र को शामिल किया, जिसमें वन और वन्यजीव कर्मचारी, शोधकर्ता, स्वयंसेवक और अन्य भागीदारों का योगदान शामिल था।

SHARE

Must Read

Latest