Voice Of The People

विदेशों में UPI के चलने से NRIs को हो रहा फायदा, जानिए

यूपीआई ने एनआरआई द्वारा भारत में पैसा भेजने के तरीके में क्रांति ला दी है। यह प्रक्रिया को सरल बनाता है, लागत कम करता है, और उन्नत सुरक्षा उपाय प्रदान करता है। यूपीआई का उपयोग करने के लिए, एनआरआई को एक एनआरओ या एनआरई खाता, खाते से जुड़ा उनका विदेशी मोबाइल नंबर और एक यूपीआई-सक्षम ऐप की आवश्यकता होती है। फिर वे किसी भी लेनदेन सीमा और नियामक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आसानी से लेनदेन शुरू कर सकते हैं।

एमओयू का उद्देश्य अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सहायता करना है, जो निर्बाध वित्तीय लेनदेन के लिए एक मॉडल प्रदान करेगा।यह भारत के बाहर यात्रियों के लिए यूपीआई भुगतान के उपयोग को व्यापक बनाना चाहता है, जिससे वे विदेश में आसानी से लेनदेन कर सकें।

गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने यूपीआई भुगतान का भारत के बाहर विस्तार करने के लिए एक समझौता किया है।

बताते चलें कि समझौता ज्ञापन के तहत भारतीय यात्री अब अन्य देशों में गूगल पे के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा से नकदी ले जाने या अंतरराष्ट्रीय भुगतान गेटवे का सहारा लेने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

SHARE

Must Read

Latest