Voice Of The People

देश में 82 करोड़ इंटरनेट यूजर्स में से आधे से अधिक ग्रामीण भारत से, पढ़िए पूरी रिपोर्ट 

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया और मार्केटिंग डेटा और एनालिटिक्स कंपनी कांतार की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले साल ग्रामीण भारत में 44 करोड़ सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता थे, जो शहरी भारत से अधिक था, जिसमें 37 करोड़ उपयोगकर्ता थे। वहीं रिपोर्ट में साफ किया गया है कि 82 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से आधे से अधिक ग्रामीण इलाकों से हैं।

बताते चलें कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय, केवल 26% भारतीय भुगतान करने के लिए कैश ऑन डिलीवरी का लाभ उठाते हैं क्योंकि अधिकांश अन्य भुगतान के डिजिटल तरीकों का उपयोग करते हैं। लगभग 71% डिजिटल भुगतान उपयोगकर्ता शहरी भारत में रहते हैं।

आईएएमएआई के अध्यक्ष और ड्रीम स्पोर्ट्स के सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा कि रिपोर्ट में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 90,000 से अधिक घरों को शामिल किया गया है और इसे भारत में इंटरनेट के उपयोग का सबसे व्यापक सर्वेक्षण करार दिया गया है।

वहीं डिजिटल मनोरंजन सेवाओं के उदय को गैर-पारंपरिक उपकरणों (स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर, फायर स्टिक और क्रोमकास्ट) के उदय से भी बल मिला है, जिसमें 2021-23 के बीच देश भर में 58% की वृद्धि देखी गई है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest