Voice Of The People

Pradip’s Take: गुजरात में चुनावी सरगर्मी पर मेरे कुछ अनुभव (PART 3)

हमारी ‘जन की बात‘ की टीम ने अपनी चुनावी यात्रा के दौरान इस बात को अच्छे से समझा है की लोगों से चुनाव-ऐ-हाल जानना मुश्किल है पर असंभव नहीं, और हम इस यकीन के साथ गुजरात के विभिन्न स्थानों से सीधे, आपतक अपनी चुनावी रिपोर्टिंग पहुँचाते रहे हैं. हमारी उम्मीद यह रही है की हम लोगों को केंद्र में रखकर, अपनी चुनावी-यात्रा में आगे बढ़ते रहे.

आपके अपार समर्थन से यह चुनावी-यात्रा सफल भी हुई है और आपके मार्गदर्शन में यह निरंतर जारी भी है. हमे आपको यह बताते हुए अपार हर्ष की अनुभूति हो रही है की हम गुजरात में चुनावी रिपोर्टिंग पर देखे जाने वाले 3 सबसे बड़े मीडिया-प्लेटफार्म में शामिल हो गए हैं और यह रेटिंग व्यूअर-शिप के आधार पर तैयार की गयी है. इन सबके लिए, हमारे दर्शक और पाठक बधाई के पात्र हैं.

जैसा की आप सभी जानते हैं की मैंने ‘जन की बात‘ के CEO होने के नाते अपनी यह जिम्मेदारी समझी है की मैं आपतक गुजरात चुनाव के वो पहलू सामने लाकर रखने का प्रयास करूं जो की एकदम पारदर्शी हों और आपतक उनकी पहुँच का हम एक जरिया भी बन पाएं.
इसी कड़ी में मैं निरंतर Pradip’s Take नमक एक सीरीज आपके समक्ष रख रहा हूँ जो आपको इस चुनाव को भीतर से समझने का एक सुगम एवं महत्वपूर्ण विकल्प साबित होंगे. पेश है Pradip’s Take का भाग 3.

 

1. भाजपा और कांग्रेस के लिए गुजरात चुनाव के मायने

Gujarat is the home of the so called lion of BJP, Narendra Modi and so they cant afford to lose it. For Congress, victory in Gujarat would mean that there is some hope for them in 2019 General Elections.”

 

2. प्रियंका गाँधी के चुनाव प्रचार से दूरी की क्या है वजह?

राहुल गाँधी को कहीं overshadow न करदें प्रियंका गाँधी, इसलिए वो हैं कांग्रेस के गुजरात में चुनावी प्रचारसे दूर. यह इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है क्यूंकि बहुत जल्द राहुल गाँधी कांग्रेस के अध्यक्ष की कुर्सी सँभालने जा रहे हैं

 

 

3. किसानों की समस्याएं धीरे धीरे हो रही हैं दूर

पानी धीरे धीरे किसानों तक पहुँच रहा है. “कपास का दाम उचित नहीं मिल पा रहा है, यह एक संस्थागत समस्या है“.

 

4. युवा और विकास के बारे में बातें और किस तरह रोजगार का मुद्दा है अहम्

Wealth creation के लिए अवसर उपलब्ध होने चाहिए. “Support system can come from the Government but front players should by the people of this country”. युवाओं का झुकाव बीजेपी की तरफ है. रोजगार की समस्या गुजरात में है. लेकिन लोगों को है मोदी पर विश्वास

5. भाजपा का योगी आदित्यनाथ को चुनाव प्रचार में लाने की वजह क्या है?

हार्डकोर हिन्दू को लुभाने की है भाजपा की कोशिश. योगी ब्रांड बनाया जा रहा है और भाजपा को है उनपर भरोसा

6. मानेकपुर गांव से मेरा अनुभव

अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस यह गांव. यह एक आदर्श ग्राम हो सकता है देश के लिए.

 

7.इस चुनाव से जुड़े कुछ दिलचस्प समीकरण

SHARE

Must Read

Latest