Voice Of The People

जानिए क्यों ज़ूम और पब- जी ऐप पर नहीं लगा बैन?

अमन वर्मा (जन की बात)

भारत सरकार ने सोमवार शाम को चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें टिकटॉक, शेयरइट और अन्य ऐप्स शामिल हैं। यहां तक ​​कि शियाओमी (Xiaomi) का एक ऐप एम आई (Mi) कम्युनिटी भी प्रतिबंधित है।  चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बारे में खबर आने के बाद, लोगों ने बात करना शुरू कर दिया कि, ज़ूम (ZOOM) और पबजी (PUBG) पर भी प्रतिबंध है? यह सही नहीं है क्यों इन ऐप्स पर प्रतिबंध नहीं है।

अधिकतर लोगों को लगता है, कि ज़ूम एक चीनी कंपनी का एक ऐप है।  लेकिन यह सही नहीं है। ज़ूम एक ऐसी कंपनी से है जिसे एरिक युआन द्वारा स्थापित किया गया था, जो एक चीनी- अमेरिकी है, जिसके पास अमेरिकी नागरिकता है।  जूम वीडियो कम्युनिकेशंस अमेरिका की एक कंपनी है।

अब इसका अर्थ यह नहीं है कि ज़ूम में समस्याएँ नहीं हैं। उदाहरण के लिए, हाल ही में इसने कुछ उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि उन्होंने तियानमेन स्क्वायर की वर्चुअल सालगिरह  का आयोजन किया था, जिसके बारे में चीन बहुत ही मार्मिक है।  जूम ने बाद में कहा कि यह इसलिए किया गया क्योंकि चीन सरकार यह चाहती थी।  इसमें कहा गया है, ” चीनी सरकार ने हमें सूचित किया कि यह गतिविधि चीन में अवैध है और इस गतिविधि वाली ज़ूम सभा और इसके होस्ट खातों को समाप्त करें” आगे ज़ूम ने बताया कि उन्होंने चीनी सरकार को कोई भी उपयोगकर्ता जानकारी या बैठक की सामग्री उपलब्ध नहीं कराई है।  आगे ज़ूम ने बताया कि “हमारे पास कोई बैकडोर नहीं हैं, जिससे किसी को दिखाई दिए बिना बैठक में प्रवेश करने की अनुमति मिल जाए। ”  इसके बावजूद, वर्तमान में भारत में ज़ूम पर प्रतिबंध नहीं है।

PUBG के बारे में क्या?  

वैसे तो बहुत से लोग PUBG को भारत में प्रतिबंधित देखना चाहते हैं, विशेष रूप से माता-पिता, जो चिंता करते हैं कि उनके बच्चे ऐप के साथ बहुत अधिक समय बिता रहे  हैं।  लेकिन PUBG को बैन करना थोड़ा जटिल लग रहा है।  PUBG दक्षिण कोरिया में एक गेम स्टूडियो – ब्लूहोल – द्वारा निर्मित और प्रबंधित गेम है।  लेकिन खेल के लोकप्रिय होने के बाद चीनी कंपनी Tencent ने इसे चीन में बाजार में लाने के लिए स्टूडियो के साथ एक सौदा किया और धीरे-धीरे वितरण पर अधिक से अधिक हक बनाने लगा।  उदाहरण के लिए, इंडियन प्ले स्टोर पर PUBG  Tencent  द्वारा वितरित किया जाता है।

लेकिन PUBG का मिश्रित स्वामित्व है।  शायद इससे PUBG को सोमवार को प्रतिबंध से बचने में मदद मिली है या शायद भारत सरकार में किसी को एहसास नहीं था कि PUBG में Tencent की कितनी हिस्सेदारी है।  इसलिए भारत में PUBG अभी तक जीवित है।

तो आपको बता दे कि पब- जी को जब पहली बार कोरिया में बनाया गया था तो वो सिर्फ एक पीसी गेम था यानी उसे सिर्फ कंप्यूटर पर खेला जा सकता था। मगर जब चीन के तेंसेंट (tencent) ने इसकी 10% हिस्सेदारी ली तब उसने पब- जी का मोबाइल वर्जन लॉन्च किया। जिसका मतलब ये है कि फोन में चलने वाला ये गेम चीन का ही बनाया हुआ है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest