Voice Of The People

ग्लोबल टाइगर डे: भारत में दुनिया के 80% बाघों का घर है, पढ़े पूरी रिपोर्ट।

अमन वर्मा, जन की बात

बाघों की घटती आबादी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें विलुप्त होने से बचाने के लिए लिए हर साल 29 जुलाई को वैश्विक बाघ दिवस के रूप में दुनिया भर में मनाया जाता है।

ग्लोबल टाइगर डे 2010 में रूस में 13 देशों द्वारा सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर करने के दौरान अस्तित्व में आया। टाइगर रेंज देशों के शासनाध्यक्षों ने बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर करके 2022 तक बाघों की संख्या को वैश्विक स्तर पर दोगुना करने का संकल्प लिया था। यह अनुमान लगाया जाता है कि पिछले 100 वर्षों में दुनिया में 97 प्रतिशत जंगली बाघ खो गए थे और वर्तमान में, दुनिया भर में केवल 3,000 बाघ जीवित हैं।

इस बीच, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार (28 जुलाई) को चौथे अखिल भारतीय बाघ अनुमान -2018 की विस्तृत रिपोर्ट जारी की। भारत में बाघों की संख्या 2014-18 से चार साल के भीतर 741 बढ़ गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पाँच ज़ोन हैं जो बाघों के संरक्षण के लिए काम करते हैं – शिवालिक हिल्स और गंगा के मैदान, मध्य भारतीय लैंडस्केप और पूर्वी घाट, पश्चिमी घाट लैंडस्केप, नॉर्थ ईस्ट हिल्स और ब्रह्मपुत्र मैदानी लैंडस्केप और सुंदरबन। 2014 में, इन पांच क्षेत्रों में 2,226 बाघ थे जो 2018 में 2,967 हो गए।

जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि भूस्खलन जैसी कई बाधाओं के बावजूद, भारत में जैव-विविधता का 80 प्रतिशत हिस्सा है, क्योंकि हमारे देश में प्रकृति, पेड़ों और इसके वन्य जीवन को बचाने और संरक्षित करने की संस्कृति है। यह कहते हुए कि वन्यजीव हमारी प्राकृतिक संपदा है, उन्होंने कहा, यह प्रशंसनीय है कि भारत में दुनिया की बाघों की आबादी का 70 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत बाघों के पोषण की दिशा में सभी 13 बाघ रेंज देशों के साथ अथक प्रयास कर रहा है।

2019 में ग्लोबल टाइगर डे के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 के लक्ष्य वर्ष के लिए चार साल पहले के रूप में दुनिया के लिए भारत के संकल्प को पूरा करने की घोषणा की थी, जैसा 2010 रूस में बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा के दौरान किया गया था।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest