Voice Of The People

कोझिकोड प्लेन हादसे का कारण एयरपोर्ट का TABLETOP होना है, क्या होता है Tabletop एयरपोर्ट जानने के लिए पढ़े पूरी रिपोर्ट।

अमन वर्मा

केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर आज शाम एक बड़ा हादसा हुआ तब जब एयर इन्डिया एक्स्प्रेस फ्लाइट XI-1344 दुबई से कोझिकोड लैंड होने के बाद 35 फीट गहरी खाई में गिर गई। गिरने के बाद फ्लाइट 2 टुकड़ों में टूट गई, जिससे 17 लोगों की जान गई और कई लोग घायल हो गए। एयर इंडिया की फ्लाइट लैंड होने से पहले केरल में मूसलाधार बारिश हो रही थी जिसकी वजह से फ्लाइट लैंड होने के बाद रनवे से फिसल गई।

ये हादसा 2010 में हुए मंगलुरू प्लेन क्रैश की याद दिलाता है, वो भी हादसा बिलकुल ऐसा हीं था, मगर कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए हादसे में गनीमत ये थी कि प्लेन में आग नहीं लगी जिससे ज़्यादा लोगों की जान नहीं गई। एविएशन एक्सपर्ट इन हादसों के लिए Tabletop रनवे को ज़िम्मेदार मानते हैं।

क्या होता है Tabletop रनवे?

वो रनवे जो पहाड़ी क्षेत्रों में होते हैं, जिनके दोनो तरफ गहरी खाई होती है, उन्हें Tabletop रनवे कहते है। ऐसे एयरपोर्ट्स पर प्लाइट लैंड कराना या टेकऑफ़ करना काफी मुश्किल होता है। IAF के एयर मार्शल बी.एन गोखले के मुताबिक ऐसे एयरपोर्ट्स पर अक्सर Overshooting का खतरा रहता है, साथ हीं ऐसे एयरपोर्ट्स कई बार दृष्‍टि भ्रम (Opticle Illusion) पैदा करते हैं जिनकी वजह से पायलट को ऐसा लगता है कि रनवे काफी आगे तक फैला हुआ है, जिसकी वजह से वो खाई में गिर जाते हैं।

भारत के कौन कौन से एयरपोर्ट्स Tabletop है।

मंगलुरु एयरपोर्ट, केरल का कोझिकोड एयरपोर्ट, मेजोरम का लेंगुई एयरपोर्ट भारत के ये तीन एयरपोर्ट Tabletop रनवे वाले है, इसीलिए इन पर अक्सर हादसे होते रहते हैं।

भारत के 10 सबसे ख़तनाक एयरपोर्ट:

1.पटना: रनवे की लंबाई 9000 फीट के बजाय सिर्फ 6410 फीट है।

2. जम्मू: रनवे की लंबाई सिर्फ 6700 फीट है और हवाई जहाजों को लैंड होने के तुरंत बाद मुड़ना पड़ता है, अगर वे लैंड होने के बाद नहीं मुड़ते है, तो वो पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा को छू लेंगे।

3. मंगलुरु: खराब मौसम और खराब दृश्यता के साथ रनवे की लंबाई सिर्फ 8038 फीट है इसके साथ ये टेबल टॉप रनवे वाला एयरपोर्ट है।

4. कोझिकोड: यह रनवे टेबल टॉप रनवे है।

5. आइजवाल: यह रनवे टेबल टॉप रनवे के लिए भी जाना जाता है और किनारों पर ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है।

6.कुल्लू: रनवे बेहद छोटा है और यह गहरी घाटी में स्थित है इसलिए आमतौर पर कठिन लैंडिंग वहां देखी जाती है।

7.लेह: लघु रनवे और हवाई जहाजों को केवल एक दिशा में उड़ाना और उतारना होता है, इसलिए खतरा अधिक होता है।

8.पोर्ट ब्लेयर: रनवे को बीच से एक सड़क काटती है और पूरे दिन सड़क पर ट्रैफिक बनी रहती है।

9.लातूर: यह एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा है जिसकी कोई बाउंड्री वॉल नहीं है।

10. अगरतला: रनवे बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से बिलकुल निकट है और लंबाई केवल 7500 फीट है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest