Voice Of The People

क्या अब चिकन खाने से भी होगा कोरोना ? जाँच में मुर्गियों में मिला कोरोना वायरस

चिकन खाने से कोरोना वायरस फैलने की बात अब सामने आ रही है। 2019 के आखरी महीनों में जब चीन के वुहान मार्केट से कोरोना वायरस और उससे जुड़े खतरनाक लक्षणों के बारे में दुनिया को पता चला उसके बाद से लगातार दुनिया के अलग-अलग जीव जंतुओं के साथ कोरोना वायरस के खतरे को जोड़कर लोगों ने देखना शुरू कर दिया था।

वही जब हिंदुस्तान में कोरोना वायरस ने मार्च महीने में दस्तक देना शुरू किया था तब भी लोगों ने मछली से लेकर मुर्गे और बाकी मांसाहारी खानपान को संक्रमण फैलने के डर से खाना बंद कर दिया था। जिसकी वजह से मांसाहारी खानपान के व्यापार से जुड़े व्यापारियों को लाखों-करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ा था।

देश भर में कोरोना वायरस पूरी तरह फैलने के बाद, कुछ व्यापारियों ने मुर्गियों को कौड़ियों के भाव बेचने को मजबूर गो गए तो कुछ ने फ्री में ही बांट दिए थे, तो वही कुछ व्यापारियों ने लाखो रुपए के मुर्गी के अंडों को ग्राहक ना मिलने की वजह से गड्ढे में डालना ही सही समझा।

कई जानकार और विशेषज्ञों के बार बार जानवरों में ना फैलने की बात को समझाने के बाद लोगों ने मांसाहार खानपान की तरफ वापस लौटते दिखने लगे हैं जिसकी वजह से इस व्यापार से जुड़े लोगों को कुछ राहत मिलनी शुरू हो गईं हैं।

अब लगता है चिकन खाने से कोरोना होने की खबर के आने के बाद फिर इन व्यापारियों के लिए मुसीबत आ सकती हैं।

कहाँ और कैसे मिला चिकन में वायरस ?

जहां पहली बार इंसानों में कोरोना संक्रमण पाया गया था, उसी चीन के राजधानी बीजिंग में चिकन में कोरोना के संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई है।

चिकन खाने से कोरोना

चीन ने कहा है कि ब्राजील से भेजे हुए फ्रोजन चिकन के पंख में कोरोना पाया गया है। चीन ने कुछ दिन पहले मछली में भी कोरोना संक्रमण पाए जाने की बात कही थी। ब्राजील अभी दुनिया में अमेरिका के बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में दूसरे नंबर पर हैं।

चीन ने इन मामलों को देखते हुए कई देशों से आने वाले मांसाहारी खाने की सामग्रीयो पर रोक लगा दी है साथ ही फैसला लिया है कि अब ज्यादातर मांसाहारी खानो की सामग्री का सैंपल लेकर टेस्ट किया जाएगा।

भारत के नॉर्थ ईस्ट राज्य पहले से ही चीन से आए सुअरों में फैले स्वाइन फ्लू को लेकर चिंतित थे, क्योंकि इसकी वजह से वहां के खानपान और व्यापार दोनों ही प्रभावित हो रखे हैं। सुअरों से इंसानों में स्वाइन फ्लू फैल जाने की आशंका से भी वहां के लोग भयभीत हैं और तभी इस तरह की खबर आती है जो एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर सकती है।

असम में फेली swine flue से जूरी खबर:-चीन के एक वायरस ने किया इंसानों को लॉक डाउन में कैद तो दूसरे वायरस ने जानवरों को     

अंडे और चिकन को मांसाहारी खानपान में सबसे आम व्यंजनों के तौर पर जाना जाता है। चाहें गरीब हो या अमीर दोनों ही इसे अपने खानपान का हिस्सा बनाते है। इस हालत में अगर ये वायरस सच मे चिकन में इतने आराम से फैलता है तो संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाएगा।

SHARE

Must Read

Latest