Voice Of The People

किस भारतीय के नाम पर NASA ने रखा नए ग्रह का नाम

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा में एक भारतीय के नाम पर खोजें हुए नए ग्रह का नाम रखा है साथ ही उनके जन्मदिन की तारीख को उस ग्रह का नंबर भी बनाया है।
“रसराज” के नाम से प्रसिद्ध पंडित जसराज नाम पर NASA ने एक ग्रह का नाम रख दिया है।
11 नवंबर 2006 में मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच खोजा गए ग्रह का नाम ही पंडित जसराज नाम पर रखा गया है।
7 दशक संगीत को समर्पित करने वाले “रसराज” पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हरियाणा के हिसार में  हुआ था। पंडित मोतीलाल मेवाती के घर जन्मे पंडित जसराज का परिवार पिछले 4 घरानों से शास्त्रीय संगीत के परंपराओं को निभाता आ रहा था।
14 साल की उम्र में तबला सीखते-सीखते, एक घटना की वजह से गायकी की तरफ मुड़ गए। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा उन्होंने करीब 70 साल तक अपने सुर के जादू से दुनिया के अलग-अलग कोनों तक अपने मुरीद बनाते चले गए, इसीलिए उनको रसराज के ताज से नवाजा गया था।
वह पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे और अपने परिवार के साथ अमेरिका में रह रहे थे जहां उनका आज देहांत हो गया।

दशकों तक दिलो पर राज करने के बाद ब्रह्मांड में भी नाम सदा के लिए बन गया।

नए ग्रह का नामNASA ने उनके जन्मदिन 28/01/1930 का उल्टा नंबर करते हो 300128 रखा है। उनकी बेटी ने 23 सितंबर 2019 को बताया था कि नासा की तरफ से उन्हें एक पत्र मिला है जिसमें बताया गया था कि उनके नाम पर यह ग्रह का नाम रखा गया है।
“पंडित जसराज ग्रह” अब इसी नाम से पुकारा जाएगा इस ग्रह को। यह एक माइनर प्लनेट है जो आम ग्रहों की तरह नहीं होता और ना ही उपग्रह की श्रेणी में आता है।
कल 90 साल की उम्र में पंडित जसराज जी का देहांत हो गया है जिसके बाद देश के कई भागों से उन की मृत्यु पर श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है।आ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके उनकी मौत पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
SHARE

Must Read

Latest