Voice Of The People

ट्विटर ने भारत के नक्शे से छेड़छाड़ की, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया

पिछले कई महीनों से ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच तनातनी चल रही है। इसी बीच ट्विटर ने एक बार और अपनी मनमानी की है और इस बार ट्विटर ने बड़ी गलती की है। ट्विटर ने भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ किया है और अभी तक इस पर ट्विटर ने कोई माफी नहीं मांगी है। आपको बता दें कि ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की और भारत के नक्शे से जम्मू कश्मीर और लद्दाख का हिस्सा हटा दिया और इसको एक अलग देश मान लिया। बता दें कि ट्विटर की इस मनमानी को केंद्र सरकार ने काफी गंभीरता से लिया है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार और आईटी मिनिस्ट्री जल्द ही ट्विटर को इस संबंध में नोटिस भेजेगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार अब ट्विटर पर कड़ा और बड़ा एक्शन भी ले सकता है।

 

आपको बता दें इसके पहले ट्विटर ने 12 नवंबर को भी ऐसी बड़ी गलती की थी। उस समय ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था। हालांकि बाद में ट्विटर ने लिखित तौर पर इसके लिए माफी मांगी थी और कहा था कि भविष्य में उससे ऐसी गलती नहीं होगी। लेकिन अब ट्विटर फिर से यह मनमानी कर रहा है। बता दे कि ट्विटर लगातार भारत सरकार के कानून को नहीं मान रहा है। हाल ही में नया आईटी कानून आया है जिसे टि्वटर ने अभी तक नहीं माना है। ट्विटर के आंतरिक शिकायत अधिकारी ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद ट्विटर ने एक अमेरिकी व्यक्ति को आंतरिक शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। जबकि नए आईटी कानून के अनुसार आंतरिक शिकायत अधिकारी भारतीय ही होना चाहिए।

 

इसके साथ ही अभी कुछ दिन पहले ही केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को ट्विटर ने 1 घंटे तक ब्लॉक किए रखा था। ऐसा दावा खुद रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट के माध्यम से किया था। उस समय उन्होंने साफ किया था कि कुछ भी हो जाए नए आईटी कानून सभी बड़ी कंपनियों को मानने ही पड़ेंगे।

SHARE

Must Read

Latest