Voice Of The People

क्यों है इस बार हिमंता बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम की नई सरकार का बजट ऐतिहासिक?

असम की नई सरकार ने कल अपना पहला बजट पेश किया। आपको बता दें कि यह बजट कई मायनों में खास है ,क्योंकि पहली बार असम में किसी महिला वित्त मंत्री ने असम का बजट पेश किया हो। असम की महिला वित्त मंत्री अजंता नियोग ने असम सरकार का बजट पेश किया। असम सरकार का पहला बजट मुख्य रूप से युवाओं और रोजगार पर केंद्रित था। असम की नई सरकार ने अपने पहले बजट के दौरान कृषि आयोग और दूध का उत्पादन बढ़ाने की क्षमता पर भी जोर दिया। इसके साथ ही असम की नई सरकार ने आने वाले 1 साल में 48 विभागों में 1 लाख नए रोजगार सृजित करने का वादा किया। असम सरकार ने कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्रों के लिए मुफ्त मोबाइल देने की घोषणा भी की।

 

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने असम की नई सरकार के पहले बजट को जन केंद्रित और ऐतिहासिक बताया।

असम सरकार ने ऐलान किया कि 805 चाय बागानों में घरेलू नल कनेक्शन की व्यवस्था भी सरकार उपलब्ध कराएगी चार नए रोडवेज 2022 तक पूरे होंगे। असम के नए बजट की घोषणा के दौरान तामूलपुर को नया जिला बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया साथ ही साथ कक्षा नौंवी और दसवीं के छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन भी दिया जाएगा। असम की सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया जिसमें कोरोना के कारण अनाथ होने वाले बच्चों के लिए ₹3000/महीना राशि की घोषणा की। यह उनको मिलेगी जो बच्चे 15 साल से कम उम्र के हैं और उनके माता-पिता की कोरोना में मृत्यु हो गई। इसके साथ ही असम की सरकार ने कल अपने बजट के दौरान ऐलान किया कि कम आय वाले विधवा महिलाओं को जिनके पति की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है उनको एक मुश्त 2 लाख 50 हजार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।  सरकार ने ऐलान किया कि जिन परिवारों ने 1 या उससे अधिक सदस्यों को कोरोना के कारण खोया है, उनके परिवार को एक लाख की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

 

 

इसके साथ ही असम की सरकार ने ऐलान किया कि पहाड़ों में अतिक्रमण की निगरानी के लिए ड्रोन तैनात किया जाएगा। साथ ही साथ ओरांग नेशनल पार्क का विस्तार भी किया जाएगा। इसके साथ ही 10 अतिरिक्त पुलिस बटालियन स्थापित की जाएगी। असम सरकार ने कैंसर को भी मात देने का खाका खींचा है। कल ऐलान किया गया कि असम कैंसर केयर फाउंडेशन ने 2022 तक डिब्रूगढ़, बारपेटा, तेजपुर, लखीमपुर, मंगलदोई, कोकराझार, जोरहाट, गुवाहाटी, सिलचर और दीफू में कैंसर अस्पताल स्थापित करने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में स्थापित किया जायेगा।

SHARE

Must Read

Latest