Voice Of The People

हरियाणा सरकार के “सुपर 100” के 26 छात्रों का आईआईटी में हुआ चयन, सीएम खट्टर ने दी बधाई

- Advertisement -

हरियाणा सरकार की एक पहल ने हरियाणा के मेधावी छात्रों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। आपको बता दें कि हरियाणा सरकार की महत्वकांक्षी सुपर 100 पहल के कारण हरियाणा के बच्चों को आईआईटी कॉलेज हासिल करने में सफलता प्राप्त हुई। हरियाणा राज्य के सुपर 100 पहल का लाभ लेने वाले 26 छात्रों का चयन आईआईटी में हुआ।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सत्र 2019- 21 के रेवाड़ी और पंचकूला केंद्रों मे 119 छात्रों ने नॉन मेडिकल ट्रेनिंग पूरी की थी। उसमें से 54 छात्रों ने एडवांस परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया था। अब इसमें 26 छात्रों को आईआईटी की सीटें मिल गई है। इसमें सामान्य और ओबीसी वर्ग से 8- 8 छात्रों का चयन हुआ है। जबकि अनुसूचित जाति के 10 छात्रों का चयन हुआ है। 22 अक्टूबर को राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आईआईटी सीटें हासिल करने वाले छात्रों को सम्मानित करेंगे। सीएम खट्टर ने सफल हुए छात्रों को ट्वीट कर बधाई भी दी। सीएम खट्टर ने ट्विट कर लिखा कि, “बेहद खुशी है कि हरियाणा सुपर -100 कार्यक्रम के 23 छात्रों ने भारत की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग परीक्षा को क्रैक करके आईआईटी के लिए क्वालीफाई किया है। सुपर-100 हरियाणा सरकार की सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए एक पहल है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

बता दे कि सुपर 100 हरियाणा सरकार की महत्वकांक्षी योजना है और इसके तहत राज्य के सरकारी स्कूल के अच्छे छात्रों को उनकी क्षमता के आधार पर उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाने के लिए अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस दौरान छात्रों के सभी खर्चों का भुगतान सरकार करती है। इसमें स्टेशनरी, भोजन, परिवहन और मॉक टेस्ट का पूरा खर्चा सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest