Voice Of The People

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बिरसा मुंडा के सम्मान में ‘जनजातीय गौरव दिवस’ की शुरुआत पर प्रदीप भंडारी की दलील

- Advertisement -

अनु प्रिया, जन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भगवान बिरसा मुंडा की याद में रांची में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया, और उन्होने यह भी घोषणा की, 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा।इंडिया न्यूज पर प्रदीप भंडारी का शो जनता का मुकदमा के कल के एपिसोड में प्रदीप भंडारी ने जनजातीय गौरव दिवस पर चलाया था ख़ास मुकदमा।

 

इसी विषय को लेकर प्रदीप भंडारी ने कल शो के दौरान अपनी दलील में क्या कहा पढ़िए:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा के 147 वे जन्म दिवस पर जनजाति गौरव दिवस का शुभरम्भ किया. क्या आप भगवान बिरसा मुंडा के बारे में जनता हैं? क्या आप रानी कमलापति के बारे में जानते हैं? आप में से बहुत कम लोग हमारे आजादी के वनवासी आदिवासी वीरो के देश के बलिदान को जनते होंगे। क्योंकी हमे हमारे इतिहासकारों के समूह ने हमेश अधूरा सीमित ज्ञान दिया।आज प्रधान मंत्री ने पिछली सरकारो पर हमला करते हुए कहा की जितना आदिवासियों के लिए उन्हें करना चाहिए था, उन्होने नहीं किया। आदिवासी / वनवासी भाईयों और बहनो की आबादी 10% के आसपास है, परंपरागत रूप से ये कांग्रेस के मतदाता हुआ करते थे, पर 2019 में जब बीजेपी का वोट शेयर 31.1% से 37.4% बढ़ा उसका एक अहम कारण आदिवासी सीटों पर बीजेपी का बढ़ता दबदबा था। बीजेपी ने 50% से ज्यदा आदिवासी सीटें जीती। 2019 के बाद से प्रधान मंत्री मोदी ने शिक्षा, स्वास्थ्य (आयुष्मान) पीने के साफ पानी की तमाम कल्याणकारी योजना जमीन पर क्रियांवन में लाई। तो क्या अब धीरे धीरे आदिवासी सिर्फ़ वोट बैंक की नहीं पर विकास के सारथी के रूप में भी आगे बढ़ रहे हैं और क्या पीएम मोदी की सरकार आदिवासियों की असली हितैषी है, और अभी तक की सरकारों ने आदिवासियों को सिर्फ़ वोट के लिए इस्तमाल किया, ना की विकास देने के लिए।

 

जनता का मुकदमा के आज के एपिसोड का हैशटैग #जनजातीय_गौरव_दिवस था जो कि शो शुरू होने के कुछ ही मिनटों के बाद KOO और ट्वीटर पर ट्रेंड होने लगा इसी के साथ प्रदीप भंडारी के शो जनता का मुकदमा को डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर भी दर्शकों का बखूबी प्यार मिल रहा है.यूट्यूब के साथ-साथ डेलीहंट एप पर भी जनता का मुकदमा के प्रत्येक एपिसोड को 6.8 करोड़ से ज्यादा लोग देखते हैं। प्रदीप भंडारी की पूरी दलील आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं और आप ट्विटर पर जाकर इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया @jankibaat1 को टैग करके दे सकते हैं।

 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest