Voice Of The People

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहीं ये खास बातें, पढ़िए रिपोर्ट

ऋषभ सिंह, जन की बात

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के लिए पहुंचे। पीएम मोदी दोपहर एक बजे इस एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान सी-130जे हरक्युलिस से उतरे। उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

भोजपुरी में संबोधन की शुरुआत

इससे पहले पीएम मोदी ने भोजपुरी में अपने भाषण की शुरुवात की। उन्होंने कहा, “जवने धरती पर हनुमानजी कालनेमि के बध किए रहय, ऊ धरती के लोगन के हम पांव लागित है। 1857 के लड़ाइन मा हियां के लोग अंग्रेजन का छट्‌ठी का दूध याद दिवाय दिहै रहै। कोयरीपुर के युद्ध भला के भुलाय सकत है। आज यह पावन धरती के पूर्वांचल एक्सप्रेस की सौगात मिलत बा। जिहके आप सभै बहुत दिनन से अगोरत रहीं। आप सबका बहुत बहुत बधाई।”

विमानों की गर्जना से मिलेगा संदेश

पीएम ने कहा कि यहां कुछ देर में यहां से विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए होगी जिन्होंने डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को दशकों तक नजरअंदाज किया। ये एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी के प्रगति का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी की मजबूत होती अर्थ व्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की शान है। ये यूपी का कमाल है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को यूपी की जनता को समर्पित करते हुए अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं।

क्या क्या बोले पीएम मोदी:

गरीबों को पक्के घर मिलें, गरीबों के घर में शौचालय हों, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर ना जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो, ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है, कि तब यूपी में जो सरकार थी (सपा सरकार), उसने मेरा साथ नहीं दिया।

जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी। पहले की सरकारों ने यूपी को ऐसा बना दिया था कि यहां राह नहीं होती थी, यहां राहजनी होती थी।

यह भी एक सच्चाई है कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की जा रही थी, विकास में भेदभाव किया जा रहा था, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा जा रहा था। यूपी के लोग ऐसा करने वाली सरकार को हमेशा-हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह 9 जनपदों को जोड़ेगा। बल्कि यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ को उन शहरों को भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं।

SHARE

Must Read

Latest