Voice Of The People

जन की बात – इंडिया न्यूज़ ओपीनियन पोल: उत्तराखंड में फिर से बीजेपी सरकार बन सकती

उत्तराखंड में होने वाली आगामी विधानसभा चुनाव पर सबकी नजरें टिकी हुई है। उसका सबसे बड़ा कारण है कि उत्तराखंड का राजनीतिक इतिहास है कि वहाँ की जनता हर पाँच साल में सरकार और पार्टी बदल देती है। लेकिन इस बार स्थिति कुछ औऱ ही होती दिख रही है। 2017 में उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने 57 सीटों पर ऐतिहासिक जीत हासिल कर मजबूत सरकार बनाने में सफल रही थी। लेकिन पाँच वर्षों में विभिन्न कारणों से वहाँ बीजेपी को कई बार मुख्यमंत्री बदलना पड़ा। वर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं और उत्तराखंड की जनता और पार्टियां भी मानती है कि अब तक के सबसे सफल मुख्यमंत्री धामी ही हैं। वहीं विपक्ष से मुख्यमंत्री पद के दावेदार कांग्रेस से सबसे मजबुत चेहरा पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हो सकते हैं। जबकि आम आदमी पार्टी से उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल हैं।

जन की बात की टीमें और संस्थापक प्रदीप भण्डारी खुद लगतार उत्तराखंड के दोनों क्षेत्रों यानी गढ़वाल और कुमाऊँ से आंकड़ों को इकट्ठा किया है। इसी के जरिए सटीक आकलन करने की कोशिश की है। वर्तमान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड की कमान संभालते ही बीजेपी कैडर में जान फूंक दी है। वही पीएम मोदी भी कई बार उत्तराखंड आकर बड़ी सौगात उत्तराखंड को दे चुके हैं।प्रदीप भण्डारी ने नेशनल न्यूज़ चैनल इंडिया न्यूज़ पर 14 जनवरी को चुनाव ऐलान का बाद 4 राज्यों का ओपिनियन पोल जारी किया। जिसे सभी देशवासी और राजनीतिक पार्टियों ने भी काफी सराहा है।

प्रदीप भण्डारी ने बताया की हमने अपने टीम के साथ लगभग 5000 से ज्यादा लोगों से बात कर सटीक सैंपल और आँकड़े इकठ्ठे किये हैं। इस आधार पर मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार भी मेरा ओपिनियन पोल बिल्कुल सटीक बैठेगा।

प्रदीप भंडारी ने अपने ओपिनियन पोल में बताया कि उत्तराखंड में 2022 में बीजेपी को 34-38, कांग्रेस को 24-33, आप को 2-6, अन्य को 1-2 सीट मिल सकती है। वोट शेयर में बीजेपी को 38%, कांग्रेस-36%,आप-13%,बीएसपी-2% ,अन्य को 11% वोट मिल सकता है । प्रदीप भण्डारी ने बताया कि इसमें कोई शक नहीं कि इस बार टक्कर काँटे की है ।

प्रदीप भण्डारी ने बताया कि मौजूदा स्थिती में बीजेपी को बहुत ज्यादा मात्रा में आम जनता के मूलभूत सुविधाएं और समस्याओं के पूरा नहीं होने का विरोध का सामना करना पड़ेगा। साथ ही 20 से अधिक वर्तमान विधायक के मनमानी और नाकामी से भी नुकसान होगा। लेकिन वर्तमान में इन सभी स्थितियों के बाबजूद बीजेपी 2022 में फिर से सरकार बनाती हुई नजर आ रही है ।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest