Voice Of The People

पीएम मोदी ने पिछले 8 सालों में भारत को विश्व गुरु के पथ पर बढ़ने की ओर अग्रसर किया

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज (26 मई 2022) पीएम पद संभाले हुए 8 साल पूरे हो गए। पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने कई ऐसे काम किए, जिससे प्रतीत होता है कि भारत दुनिया में फिर से विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। पीएम मोदी कई बार यह कह चुके हैं कि वह लोगों को अच्छे लगने के लिए फैसले नहीं लेते, बल्कि जो लोगों के हित में हो, जो देश के हित में हो, वही फैसले लेते हैं। इसका असर यह हुआ है कि भारत आज पूरी दुनिया में एक लीडर के तौर पर उभरा है।

जो बाइडेन ने कहा- पीएम मोदी से सीखे लोकतंत्र में फैसले कैसे लिए जाते

दुनिया के कई बड़े हो ताकतवर नेता भी पीएम मोदी की तारीफ करते नहीं थकते हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जापान दौरे पर थे, जहां पर क्वाड देशों के नेताओं की मीटिंग थी। प्रधानमंत्री की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी प्रस्तावित थी। पीएम मोदी से मुलाकात के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी ने दुनिया को दिखाया कि लोकतंत्र का मतलब क्या होता है और लोकतंत्र में फैसले कैसे लिए जाते हैं।

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा पीएम मोदी के लिए बोले गए शब्द अपने आप में बताने में काफी है कि वर्तमान में भारत की इज्जत दुनिया में क्या है? वर्तमान में जब दुनिया बंटी हुई नजर आ रही है। रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। ऐसे समय में भारत के साथ लगभग सभी देश सहयोग करते हुए नजर आ रहे हैं और रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी भारत की प्रतिक्रिया चाहते हैं। दुनिया चाहती है कि भारत इस युद्ध को रोकने के लिए आगे आए।

वैक्सीन नीति पर पीएम मोदी की बिल गेट्स ने की तारीफ

जब दुनिया गंभीर बीमारी कोरोना की चपेट में आई, उस समय भारत की वैक्सीन नीति को पूरी दुनिया ने सराहा। मशहूर उद्योगपति बिल गेट्स ने भारत की वैक्सीन नीति पर पीएम मोदी की तारीफ की और पत्र लिखकर उनकी सराहना की। बिल गेट्स ने ट्वीट के माध्यम से लिखा, “जिस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से निपटने की कोशिशें कर रही हैं, उस समय साइंटिफिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखकर खुशी महसूस होती है।”

गरीबों को मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम पद संभालने के बाद हमेशा देश की गरीब जनता को ही प्राथमिकता दी। चाहे कोरोना के दौरान मुफ्त राशन देने की बात हो या फिर गरीबों के इलाज के लिए 5 लाख रुपए का बीमा, पीएम मोदी ने हमेशा गरीबों को प्राथमिकता दी। पीएम मोदी द्वारा लिए गए फैसलों का फायदा उनकी पार्टी बीजेपी को भी मिला और बीजेपी ने कई राज्यों में ऐतिहासिक जीत हासिल की। लेकिन पीएम मोदी ने ऐसे फैसले सिर्फ चुनावी जीत के लिए नहीं बल्कि गरीबों के कल्याण के लिए लिएं।

उज्जवला योजना के अंतर्गत देश की 10 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन मिला। 25 करोड़ से अधिक लोगों के खाते जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए। ऐसा पहली बार हुआ कि 25 करोड़ लोगों की खाते सरकार द्वारा खोले गए। पीएम मोदी के इन्हीं जनहितकारी फैसलों के कारण उनकी पार्टी को भी पिछले 8 सालों में खूब सफलता मिली है।

भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं। भारत बहुभाषाई देश है। पीएम मोदी ने भारत को एक सूत्र में पिरोने का भी काम किया है। पीएम मोदी ने कई बार अपने भाषणों में कहा है कि लोग दूसरी भाषाओं को भी सीखें और हर राज्य के लोग एक दूसरे के राज्य के कल्चर को भी अपनाएं। पीएम मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल के पूरे होने के मौके पर आज (26 मई 2022) तमिलनाडु में थे। इस दौरान पीएम ने तमिल भाषा की तारीफ की। पीएम ने तमिल भाषा को शाश्वत तथा तमिल संस्कृति को वैश्विक बताया।

धारा 370 का खात्मा

देश पिछले 70 सालों से पाकिस्तान द्वारा पोषित आतंकवाद से जूझ रहा है। नरेंद्र मोदी ने जब 2014 में देश की कमान संभाली, उस वक्त देश में काफी अधिक आतंकी घटनाएं होती थी। लेकिन पीएम मोदी के 8 साल के कार्यकाल के दौरान देश में आतंकी घटनाएं नाम मात्र की ही हुईं और जब भी कोई आतंकी घटना हुई तो उसका ने सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। यह सिर्फ राजनीतिक इच्छाशक्ति से ही संभव था।

दूसरी बार सत्ता में आने के ठीक 3 महीने बाद केंद्र सरकार ने कड़ा फैसला लिया और जम्मू कश्मीर से धारा 35a और 370 को एक झटके में समाप्त कर दिया। यह शायद वह काम था जो आज तक कोई भी सरकार ना कर पाई, ना ही धारा 370 को छूने की हिम्मत कर सकी। आतंकवादियों की कमर टूटी और पाकिस्तान द्वारा समर्थित आतंकवाद में भी कमी आई।

नोटबंदी और जीएसटी को किया लागू

पीएम मोदी ने सत्ता संभालने के ठीक 2 साल बाद ही नोटबंदी कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया था नोटबंदी से आतंकवाद और हवाला के कारोबार की कमर टूट गई 7:30 के बाद कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएं भी कम ही और काले धन को भी चोट पहुंची। वहीं उसके बाद सरकार ने जीएसटी को लागू कर दिया। जीएसटी आने के बाद देश में सारे टैक्स खत्म हो गए और सिर्फ एक टैक्स लागू हुआ। सरकार के यह फैसले कड़े थे और कुछ समय के लिए लोगों को दिक्कत हुई हुई लेकिन लोगों ने धैर्य बनाए रखा और पीएम का भरपूर सहयोग दिया, क्योंकि उन्हें पीएम मोदी पर पूरा भरोसा था।

पीएम मोदी ने यह सब फैसले, वह फैसले थे जो शायद ही देश में कोई और सरकार या कोई और प्रधानमंत्री करने की हिम्मत भी करता। बिना जनता को विश्वास में लिए कोई भी शख्स यह फैसले नहीं ले सकता था। पीएम मोदी को जनता पर और जनता को पीएम मोदी पर पूर्ण विश्वास है। इन्हीं कारणों से इन फैसलों को बड़े आसानी से लागू किया गया। आने वाले महीनों में केंद्र सरकार और कड़े फैसले लेगी , जो जनता के हित में होगा।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest