Voice Of The People

प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘मन की बात’, जानें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 89वें एपिसोड को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने देश में बढ़ रहे यूनिकॉर्न और स्टार्टप की बात करते हुए कहा कि आप क्रिकेट में बढ़ते रनों को देखकर काफी खुश होतें वैसे ही देश में यूनिकॉर्न की गिनती जानकर भी खुश होना चाहिए. आज देश ने भी एक सेनचुरी मारी है, देश में आज यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार पहुंच चुकी है.जिनकी कीमत करीब 7.5 हजार करोड़ की है.

भाषाएं और बोलियां हैं देश का खजाना

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमारे देश में कई सारी भाषा, लिपियां और बोलियों का समृद्ध खजाना है. अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पहनावा, खानपान और संस्कृति, ये हमारी पहचान है. ये विभिन्नता, एक राष्ट्र के रूप में, हमें, अधिक सशक्त करती है, और एकजुट रखती है. इसी से जुड़ा एक बेहद प्रेरक उदाहरण है एक बेटी कल्पना का, जिसे, मैं आप सभी के साथ साझा करना चाहता हूं. उनका नाम कल्पना है, लेकिन उनका प्रयास, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की सच्ची भावना से भरा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘कल्पना ने हाल ही में कर्नाटक में अपनी 10वीं की परीक्षा पास की है, लेकिन, उनकी सफलता की बेहद खास बात ये है कि, कल्पना को कुछ समय पहले तक कन्नड़ा भाषा ही नहीं आती थी.’ उन्होंने, ना सिर्फ तीन महीने में कन्नड़ा भाषा सीखी, बल्कि, 92वे नम्बर भी लाकर के दिखाए. आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है.

तीर्थ क्षेत्रों की गरिमा बनाए रखने की जरूरत

प्रधानमंत्री ने कहा हमें तीर्थ स्थलों की गरिमा बनाए रखने की जरूरत है. इस समय में उत्तराखंड के चार धाम की पवित्र यात्रा चल रही है. यहां हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. लेकिन मैंने देखा है कि श्रद्धालु केदारनाथ में कुछ यात्रियों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी की वजह से दुखी हैं. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी बात रखी है. हम पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गंदगी का ढेर हो, यह ठीक नहीं. सुचिता, साफ-सफाई, एक पवित्र वातावरण को हमें कभी भूलना नहीं चाहिए. उसे जरूर बनाए रखें.

योग दिवस की थीम है, “मानवता के लिए योग”: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हम 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने वाले हैं। इस बार योग दिवस की थीम है, “मानवता के लिए योग”. मैं आप सभी से योग दिवस उत्साह के साथ मनाने का आग्रह करता हूं. आप अभी से तैयारी शुरू कर दीजिए. हर किसी को योग दिवस से जोड़ने के लिए प्रेरित कीजिए. पीएम ने कहा, इस बार योग दिवस मनाने के लिए आप अपने शहर, कस्बे या गांव की किसी ऐसी जगह को चुनें, जो सबसे खास हो.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest