Voice Of The People

प्रदीप भंडारी के #SaveOurCows अभियान की बड़ी जीत,  लंपी वायरस का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया संज्ञान, जानें क्या कहा

प्रदीप भंडारी की मुहीम #SaveOurCows मुहीम की बड़ी जीत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का संज्ञान लेते हुए एक कार्यक्रम के दौरान कहा की केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर लंपी वायरस को कंट्रोल करने के लिए प्रयास कर रही है. साथ ही, उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि वैज्ञानिकों ने लंपी वायरस बीमारी के लिए देसी टीका भी बना लिया है.

आपको बता दें कि, शुक्रवार को अपने शो जनता का मुकदमा पर शो के होस्ट प्रदीप भंडारी ने लम्पी वायरस से संक्रमण गायों और देश के कई राज्यों में मर रही गायों के लिए मुकदमा किया था। प्रदीप भंडारी ने अपने शो में राजस्थान सरकार की लापरवाही पर भी आवाज उठाई थी और कहा था कि सरकार इस मुद्दे को प्राथमिकता नहीं दे रही है।

 

लंपी वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा हैं कि पिछले कुछ समय से भारत में लंपी नाम की बीमारी ने पशुओं को बहुत हानि पहुंचाई है। भारत के अनेक राज्यों में लंपी वायरस से पशुधन की क्षति हुई है। ये एक संक्रामक बीमारी है, जो मवेशियों को प्रभावित करती है और उनकी स्किन पर गाठ, बुखार का कारण बनती है। इससे पशुओं की मौत भी हो सकती है। इसलिए लंपी वायरस पर कंट्रोल करने विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने लंपी स्किन डिजीज से लड़ने के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर ली है।

पीएम ने कहा कि पशु जब बीमार होता है तो वह किसान के परिवार को, उसकी आय को प्रभावित करता है। पीएम मोदी ने कहा कि हम पशुओं के वैक्सीनेशन पर बल दे रहे हैं। 2025 तक हम शत प्रतिशत पशुओं को फुट एंड माउथ डिजीज की वैक्सीन लगाएंगे हम इस दशक के अंत तक इन बीमारियों से पूरी तरह से मुक्ति का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वर्ल्‍ड डेयरी समिट में हिस्‍सा लेने ग्रेटर नोएडा पहुंचे। यहां पर अपने संबोधन में उन्होंने  Lumpy Skin Disease का भी जिक्र किया।

SHARE

Must Read

Latest