Voice Of The People

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रयागराज में अखिल भारतीय कार्यकारिणी बैठक शुरू, मोहन भागवत भी बैठक में हुए शामिल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक रविवार सुबह नौ बजे गौहनिया स्थित वासल परिसर में शुरू की, भारत माता के चरणों में पुष्प चढ़ाने के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत एवं संघसर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबले की मौजूदगी में संगठन मंत्र का उच्चारण हुआ। इस दौरान पिछले दिनों दिवंगत हुए शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद, पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव समेत कई अन्य लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

बताते चलें की बैठक के उद्घाटन सत्र के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि अगले 4 दिन विभिन्न मुद्दों पर मंथन होगा। उन्होंने कहा जनसंख्या असंतुलन, सामाजिक समरसता, मातृभाषा में शिक्षा,संघ विस्तार, महिला सहभाग आदि कई अहम मुद्दों पर मंथन संभव है।

बताते चलें की बैठक में 4 दिनों तक संघ के सभी प्रमुख कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे, इस बैठक में विजयदशमी के पर्व पर संघ के प्रधान कार्यालय नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने जिन मुद्दों को अपने उद्बोधन में उठाया था उन सभी विषयों पर चार दिवसीय बैठक में चर्चा होगी. समाज में मातृभाषा में शिक्षा को बढ़ावा दिया जाने, देश में जनसंख्या असंतुलन, महिला सहभाग को बढ़ाए जाने सहित समाज के सभी वर्गों से संवाद स्थापित करने और सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिए जाने जैसे विषयों पर बैठक में चर्चा होगी ।

बताते चलें की बैठक 19 अक्तूबर सायंकाल तक चलेगी। बैठक में संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी, संघ द्दृष्टि से सभी 11 क्षेत्रों व 45 प्रांतों के संघचालक, कार्यवाह व प्रचारक और उनके सह उपस्थित हैं*। बैठक में अपेक्षित 377 में से अधिकतम कार्यकर्ता उपस्थित हैं, बैठक का प्रारम्भ करते हुए माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने बैठक में आए हुए सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उसके पश्चात् गत दिनों दिवंगत हुए समाज जीवन में सक्रिय प्रमुख व्यक्तियों को श्रद्धांजलि दी गई, उसमें प्रमुख द्वारका पीठ के बैठक में संघ शताब्दी की दृष्टि से कार्यविस्तार के लिए बनी योजना की समीक्षा, प्रवास की योजना, समसामयिक विषयों पर चर्चा होगी। इसके अतिरिक्त पूज्य सरसंघचालक जी के विजयादशमी उद्बोधन में आए विषयों – जनसंख्या असंतुलन, मातृभाषा में शिक्षा, सामाजिक समरसता, महिला सहभाग आदि विषयों पर चर्चा होगी।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर के अनुसार संघ की स्थापना के 2025 में 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं, इसके लिए निश्चित कार्य विस्तार की योजना बनी है । संघ का कार्य मौजूदा समय में 55 स्थानों पर चल रहा है, मार्च 2021 से 2024 तक एक लाख स्थानों पर संघ कार्य पहुंचे इसकी विस्तृत योजना बनी है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि आगामी संघ शिक्षा वर्ग 14 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच नागपुर में आयोजित किया जाएगा । जिसमें 750 शिक्षार्थी शिरकत करेंगे, उन्होंने कहा है कि 19 अक्टूबर को चार दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक समाप्त होने के बाद सरकार्यवाह मीडिया को संबोधित कर बैठक के प्रमुख निर्णयों के बारे में बता सकते हैं।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest