Voice Of The People

COVID-19 के दौरान मोदी सरकार को चीन से सीखने की सलाह देने वाले China की हालत पर चुप क्यों हैं? -प्रदीप भंडारी ने पूछा

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी और अब एक बार फिर चीन में कोरोना विस्फोट हो रहा है. आलम ये है कि कई शहरों में हर गली और सड़क को सील कर दिया गया है और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है. इसी बीच अब ये सवाल उठ रहा है कि क्या भारत में भी कोरोना का खतरा बढ़ सकता है । इसी सवाल को लेकर सोमवार को अपने शो जनता का मुकदमा पर शो के होस्ट प्रदीप ने इसी मुद्दे पर बात की।

प्रदीप भंडारी ने कहा कि, मुझे याद हैं, कैसे जब पीएम मोदी की लीडरशिप मैं हमारा देश कोविड 19 के खिलाफ जंग लड़ रहा था उस वक्त देश के अंदर मीर जाफर जैसे लोग ,चाइनीज एजेंट क्या लिख रहे थी ‘चाइना की कोविड 19 लड़ाई से सीखो वो कितनी टीकाकरण कर रहे हैं और शी जिनपिंग मॉडल वर्ल्ड को अपनाना चाहिए’। लेकिन आज तथ्य क्या कहते हैं।

1) तथ्य ये हैं कि चीन के अंदर कोविड के नए संस्करण BF.7 के 1 लाख से ज्यादा मामले हैं जिससे वहा त्राही मची पड़ी है। उनकी वैक्सीन सिनोफार्म की प्रभावकारिता सिर्फ 60% निकली। इस लिए शी जिनपिंग का पुरा डिक्टोरियल कोविड मॉडल फेल हो चुका है। विश्व बैंक ने चीन के आर्थिक दर को भी संशोधित कर के 4% प्रतिशत से ज्यादा से 3% से कम कर दिया है।

वही , अगर पीएम मोदी के डेमोक्रेटिक कोविड मॉडल की बात करे तो। पब्लिक स्पिरिट ऑफ यूनिटी के तह लोगो का विश्वास जीता, मेड इन इंडिया वैक्सीन पर विश्वास किया, लोगों ने सामूहिक कार्रवाई के तहत 220 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक लगवाई, कभी लॉकडाउन किया कभी धीरे-धीरे ईजिंग की जिससे आर्थिक गतिविधि पर ज्यादा असर ना पड़े। और आज इंडिया में कुल केस 3559 है और एक्टिव केस सिर्फ .01% हैं। विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर को भी ऊपर की ओर बढ़ा कर 6.9% प्रतिशत कर दिया है ना की 6.3%।

कोविड को नियंत्रित करने के लिए लोगों को साथ लेकर चलने वाला मोदी मॉडल सबसे सफल लोकतांत्रिक मॉडल है, तो क्या इस नए वेरिएंट BF.7 से पैनिक होने की जरूरत है या नहीं क्या सचेत होने की जरारत है। हां लेकिन एम्स के पूर्व निदेशक डॉ गुलेरिया जैसे चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, भारत को चिंता करने की जरूरत नहीं है, भारत अच्छी तरह से सुसज्जित है, और वो जो बात कर रहे हैं चीन से फ्लाइट की ।2020 के अंत से अभी तक चीन से कोई सीधी उड़ान नहीं है जो चालू हुई हो।

SHARE

Must Read

Latest