Voice Of The People

प्रदीप भंडारी का त्रिपुरा एग्जिट पोल क्यों है सटीक, जानिए

बीते 2 मार्च को भारत के उत्तरपूर्व के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आ गए। त्रिपुरा में बीजेपी और IPFT गठबंधन को 33 सीट मिली। वहीं लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को 14 सीट मिली है। कांग्रेस को बस 3 सीट से संतोष करना पड़ा है। वहीं कांग्रेस छोड़ कर नई पार्टी बनाने वाले प्रद्योत देब बर्मा की टिपरा मोथा को 13 सीट मिली है।

प्रदीप भंडारी ने त्रिपुरा चुनाव के परिणाम का सबसे सटीक अनुमान लगाया है। इस बात का पता ऐसे चलता है कि जो प्रदीप भंडारी ने अनुमान लगाए थे, उसी रेंज में हर पार्टी की सीट आई है। प्रदीप भंडारी का ना सिर्फ एग्जिट पोल सही साबित हुआ बल्कि वोटिंग से पहले उनके द्वारा किया गया ओपिनियन पोल भी सही साबित हुआ।

प्रदीप भंडारी ने ओपिनियन पोल में बताया था कि त्रिपुरा में बीजेपी को 30-35 सीट मिल सकती है और एग्जिट पोल में प्रदीप भंडारी ने कहा था कि बीजेपी को त्रिपुरा में 29-40 सीट मिलेगी। नतीजा आने पर हमने देखा कि बीजेपी को 33 सीटें मिली। इससे आपको साफ अंदाजा लगा सकते हैं कि प्रदीप भंडारी द्वारा किया गया चुनाव से पहले का और चुनाव के बाद का पोल दोनों ही सही साबित हुआ।

लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को प्रदीप भंडारी ने ओपिनियन पोल में 13-16 और एग्जिट पोल में 9-16 सीट मिलने का दावा किया था और असली नतीजे में हमने देखा कि लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को 14 सीटें मिली। जो कि एक बार फिर साबित करता है कि प्रदीप भंडारी द्वारा किया गया एग्जिट पोल कितना सटीक रहा। वहीं प्रद्योत देब बर्मा की टिपरा के लिए भी प्रदीप भंडारी ने ओपिनियन पोल में 11-13 और एग्जिट पोल में 10-14 सीटों का अनुमान लगाया था और वो भी इसी रेंज में रही। टिपरा को 13 सीटें हासिल हुई।

जन की बात के फाउंडर और CEO प्रदीप भंडारी ने पहले ही अपने ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल में बता दिया था कि इन तीन उत्तरपूर्वी राज्यों में कांग्रेस का क्या हाल होने वाला है। प्रदीप भंडारी का ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल दोनों बिल्कुल सटीक रहा है।

SHARE

Must Read

Latest