Voice Of The People

राम नवमी पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में हिंसा, 36 लोग हुए गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में गुरुवार को रामनवमी के शोभायात्रा में हिंसा की घटना घटी। सूत्रों के मुताबिक रामनवमी की शोत्रायात्रा काजीपाड़ा इलाके से निकाल रही थी, तभी वहां पर पथराव शुरू हो गया। पथराव के बाद ही हिंसा भड़क हुई। संध्याबाजार इलाके में जुलूस निकाल रहे लोगों को पीटा गया। सड़क पर खड़े कुछ वाहनों को आग लगा दी गई।

रामनवमी की शोभायात्रा हावड़ा के कैरी रोड पास काजीपाड़ा रोड से गजर रही थी तभी शोभायात्रा पर पथराव किया गया। उसके बाद ही हिंसा शुरू हो गई। स्थिति को संभालने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर है। वहीं गुरुवार को हिंसा की घटना में अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों ने बताया कि रामनवमी की शोभायात्रा काजीपाड़ा से गुजरी तो हंगामा शुरू हो गया। कई दुकानों में तोड़फोड़, आगजनी की गई। हावड़ा पुलिस मामले में शामिल और आरोपियों की भी तलाश कर रही है। वहीं तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने बाहर के लोगों को ले आकर यहां हंगामा किया है। हिंसा की घटना के बाद शुक्रवार को इलाके में पुलिस तैनात की गई है।

ट्विटर पर वीडियो हुए वायरल

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर हुई हिंसा के कई सारे वीडियो ट्विटर पर हुए हैं। अलग-अलग वीडियो में लोगों को पत्थर फेंके भी देखा जा रहा है। घटना हावड़ा के काजीपाड़ा इलाके में हुई थी। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे शोभायात्रा पर पत्थर चल रहे हैं। इसके साथ ही तोड़फोड़ के भी कई वीडियो वायरल हुए हैं।

शोभायात्रा पर कांच की बोतलें

अंजनी पुत्र सेना नामक एक संस्था थी। आरोप है कि जब रामनवमी का जुलूस इस इलाके से गुजर रहा था तो जुलूस पर पहले कांच की बोतलें, ईंटें और पत्थर फेंके गए। बाद में पेट्रोप बम भी फेंके गए। इस बीच स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए वहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। अंजनी पुत्र सेना ने आरोप लगाया कि कार्यक्रम के लिए पुलिस से पूर्व अनुमति लेने के बावजूद जुलूस पर हमला किया गया। गौरतलब है कि पिछली बार भी आरोप लगे थे कि इसी इलाके में रामनवमी के जुलूस पर हमला किया गया था।

कई लोग हुए घायल

गौरतलब है कि पिछली बार भी आरोप लगे थे कि इसी इलाके में रामनवमी के जुलूस पर हमला किया गया था।शिकायतकर्ताओं का दावा है कि दोपहर बाद जब शोभायात्रा संध्याबाजार पहुंची तो जुलूस पर शराब की बोतलें और ईंट-पत्थर फेंके गए। इस घटना को लेकर क्षेत्र पल भर में युद्ध के मैदान में तब्दील हो गया। कई धक्का मुक्की और वाहनों में आग लगा दी गई। पुलिस ने कहा कि स्थानीय बाजारों और दुकानों पर भी हमला किया गया। आयोजकों का आरोप है कि पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। इस घटना में कई लोग घायल हुए हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest