Voice Of The People

लोकतंत्र भारत की रगों में है, हम डेमोक्रेसी को जीते हैं: फर्जी एजेंडा चलाने वालों को पीएम मोदी ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के तीसरे दिन वाशिंगटन डीसी पहुंचे हैं। वाशिंगटन पहुंचते ही उनका जोरदार स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात की। व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद साझा बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव और मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर कहा कि भारत एक लोकतंत्र है और जाति-पंथ, धर्म या लिंग के आधार पर किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं होता है।

पीएम मोदी ने भारत में लोकतंत्र से जुड़े सवाल के जवाब में कहा, “मुझे आश्चर्य हो रहा है कि आप कह रहे हैं कि लोग कहते हैं। लोग कहते हैं नहीं- भारत डेमोक्रेसी है, जैसा कि राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों के डीएनए में लोकतंत्र है। लोकतंत्र हमारा आधार है। हमारी रगों में है। हम लोकतंत्र को जीते हैं। हमारे पूर्वजों ने लोकतंत्र को शब्दों में डाला है। संविधान के रूप में। हमारी सरकार लोकतंत्र के मूलभूत मूल्यों को आधार लेकर के बने संविधान के आधार पर चलती है। हमारी संविधान हमारी सरकार और हमने सिद्ध किया है कि हम डेमोक्रेसी के डिलीवर हैं। जब लोकतंत्र की बात करते हैं तब अगर ह्यूमन वैल्यू नहीं है, मानवता नहीं है, मानवाधिकार नहीं है फिर तो वो डेमोक्रेसी है नहीं। और इसलिए जब आप उसे स्वीकार करते हैं और जब हम डेमोक्रेसी को जीते हैं तब भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं उठता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास, उन मूलभूत सिद्धांतों को लेकर चलते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सरकार के जो लाभ हैं, वो सबको मिलते हैं। भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में कोई भेदभाव नहीं हैं, न धर्म के आधार पर, न जाति के आधार, न उम्र के आधार और न ही भूभाग के आधार पर।”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका की व्यापार की निवेश साझेदारी दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है। आज अमेरिका भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। हमने निर्णय लिया है कि व्यापार से जुड़े लंबित मुद्दों को समाप्त कर नई शुरुआत की जाएगी। आज का दिन भारत और अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक विशेष संबंध रखता है।

SHARE

Must Read

Latest