Voice Of The People

भारत – ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते अब तक के सबसे अच्छे दौर में: ऑस्ट्रेलियन उच्चायुक्त

भारत में ऑस्ट्रेलिया के नए उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंध सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं और वह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि कैनबरा व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को शीघ्र पूरा करने का इच्छुक है।

ग्रीन ने कहा कि कहने वाली पहली बात यह है कि हम ऐतिहासिक रूप से उच्च बिंदु पर हैं और द्विपक्षीय संबंधों में इतनी संभावना और प्रगति कभी नहीं देखी गई जितनी हम अभी देख रहे हैं। तीन अंतर्निहित चालक हैं जो इस द्विपक्षीय संबंध को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत अब पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और प्रति वर्ष 7% की दर से बढ़ रहा है। किसी भी देश की दिलचस्पी भारत में होगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया कोई अन्य देश नहीं है। हम एक पड़ोसी हैं, एक रणनीतिक साझेदार हैं और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारी अर्थव्यवस्था अत्यधिक पूरक है।

ग्रीन ने कहा, “मौलिक रूप से भारत और चीन को इस सीमा विवाद को सुलझाना चाहिए। हम शत्रुता के प्रकोप से बचना चाहते हैं और कानून के अनुसार और पक्षों के बीच बातचीत के माध्यम से इन मतभेदों के समाधान का बहुत समर्थन करते हैं। यह अंतर लंबे समय से चला आ रहा है। यह अच्छी बात होगी, अगर हम उस बिंदु तक पहुंचने में सक्षम हों जहां हमें लगे कि संघर्ष की संभावना कम हो गई है।”

SHARE

Must Read

Latest