Voice Of The People

अमेरिका और भारत के बीच असाधारण साझेदारी: जयशंकर के साथ बैठक के बाद बोले एंटनी ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी में मुलाकात की। इस दौरान दोनों लीडर्स ने लाल सागर में नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की जरूरत पर चर्चा की। ब्लिंकन और जयशंकर ने साथ ही इस बात को भी रेखांकित किया कि लाल सागर में बने हालात में भारत और अमेरिका आर्थिक स्थायित्व की रक्षा में किस प्रकार से अहम भूमिका निभा रहे हैं।

इस बैठक के बाद ब्लिंकन ने जयशंकर के साथ पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, “अमेरिका और भारत के बीच हमारी असाधारण साझेदारी है, जो हाल के साल मजबूत हुई है, पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुई है और यह हमारे लिए दुनिया में सबसे ज्यादा परिणाम देने वाले रिश्तों में से एक है। दोनों मुल्क कई महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर ‘मिलकर काम कर रहे हैं’ जो ‘भारत और अमेरिका के लोगों के जीवन में बदलाव ला रहे हैं।”

जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘आज दोपहर एमएससी (म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन) 2024 के मौके पर अपने मित्र अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हमारी बातचीत पश्चिम एशिया, यूक्रेन और हिंद-प्रशांत की स्थिति पर केंद्रित रही। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर प्रगति की समीक्षा की गई।”

SHARE

Must Read

Latest