Voice Of The People

शांतिप्रिय चोटिला का आँखों देखा हाल, CEO प्रदीप भंडारी के साथ.

स्थान – चोटिला विधानसभा, जिला सुरेंद्रनगर (गुजरात)
CEO प्रदीप भंडारी के साथ हमारे रिपोर्टर अनिरुद्ध की खास रिपोर्ट
दिनांक – 23-11-2017
विधानसभा चुनाव दिनांक – 09-12-2017
फेज – 1
वर्तमान विधायक (2012-) – शामजीभाई भीमजीभाई चौहान (BJP)
कुल वोटर संख्या – 214058

 

‘जन की बात’ की चुनावी यात्रा जारी है और हमारा आज का पड़ाव था चोटिला विधानसभा जहाँ पर हमारे CEO प्रदीप भंडारी और रिपोर्टर अनिरुद्ध ने लोगों के बीच जाकर चुनावी माहौल जानने की कोशिश की और वहां की जनता के मुद्दे भी जानने का प्रयास किया. बातचीत के कुछ अंश हम आपसे साझा कर रहे हैं…

पूर्व में चोटगढ़ नाम से मशहूर स्थान आज चोटिला नाम से जाना जाता है, जहाँ प्रसिद्द ‘चामुंडा माता‘ का मंदिर भी है. कोली समाज यहाँ बहुतायत में है और हाल ही में कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने अपनी ‘गुजरात नवसर्जन यात्रा‘ का शुभारम्भ इसी इलाके से किया था और ‘चामुंडा माता’ के मंदिर के दर्शन कर खूब सुर्खियां बटोरी थी.

जन की बात‘ की टीम मंदिर की ओर बढ़ती एक खूसूरत सड़क पर थी और हमारे रिपोर्टर अनिरुद्ध चुनावी माहौल के बारे में चर्चा करने के लिए लोगों से मुखातिब हो रहे थे. सबसे पहले हमारे रिपोर्टर एक खिलौने की दुकान पर पहुंचे जहाँ हमारी मुलाकात एक बुजुर्ग से हुई जिन्होंने हमे बताया की माहौल कांग्रेस की जीत की ओर इशारा कर रहा है और उसका कारण बताते हुए उन्होंने आगे कहा की भाजपा ने चोटिला विधानसभा में कोई काम, कोई विकास नहीं किया है और इसलिए कांग्रेस का इस विधानसभा में जीतना संभावित लगता है.


आगे बढ़ते हुए हम मंदिर से दर्शन करके लौटे हुए एक और शख्स से भी मिले, हालाँकि वो रहने वाले महाराष्ट्र के थे लेकिन भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त दिखे.


फिर हम एक और दूकान पर पहुंचे जहाँ हमने एक और शख्स से जानना चाहा की माहौल कैसा है और किसकी जीत की सम्भावना है. उन्होंने हमसे कहा की “चोटिला ही नहीं बल्कि पुरे गुजरात में कांग्रेस की स्तिथि राहुल गाँधी की वजह से काफी मजबूत है“.

ज्ञातव्य हो की चोटिला में भाजपा के वर्तमान विधायक शामजीभाई भीमजीभाई चौहान को दरनिकार करके हाई कमान ने इस बार उनके स्थान पर कोली समाज के जिनाभाई देड़वारिया को टिकट दिया गया है. अब यह जानना दिलचस्प होगा की यहाँ किस तरह का चुनावी माहौल बनता है.

वर्तमान विधायक (2012-) – शामजीभाई भीमजीभाई चौहान (BJP)

एक और विक्रेता से बात करते हुए हमे यह मालूम चला की इस बार के चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच टक्कर कांटे की है लेकिन भाजपा के आने की सम्भावना अधिक है. आगे बढ़ते हुए, हमारी मुलाकात एक एक पान विक्रेता से हुई, जिन्होंने यह बताया की चूँकि वर्तमान विधायक ने कोई काम नहीं किया इसलिए भाजपा ने दूसरे उम्मीदवार को टिकट दिया है. उन्होंने आगे कहा की राहुल गाँधी की रैलियों का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ने वाला. हार्दिक पटेल को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने यह भी कहा “हार्दिक पटेल एक नाटकबाज हैं”.
बीजेपी के अलावा यहाँ कोई नहीं आ सकता है

चोटिला में एक पान विक्रेता

आगे बढ़ते हुए हम एक ऐसे शख्स से भी मिले जिन्होंने हमसे मिलते ही कहा की “हमे तो भाजपा ही चाहिए“. उन्होंने यह भी कहा की यहाँ सब सुविधाएँ अच्छी हैं और पानी की पहले व्यवस्था नहीं थी पर अब है.


एक छोटे दूकानदार ने बोला की उन्हें कांग्रेस के नेता भाजपा के नेता से ज्यादा पसंद हैं.

हमारी मुलाकात राजपूत समुदाय के एक शख्स से भ हुई जिन्होंने बहुत ही विचित्र वजह बताई कांग्रेस को सपोर्ट करने की, वह बोले की “कांग्रेस इसलिए चाहता हूँ क्यूंकि पद्मावती फिल्म न रिलीज़ हो”. खैर जनतंत्र के एक रंग यह भी है, लोग स्वतंत्र हैं और अपने हिसाब से मतदान करते हैं.

राजपूत समुदाय का एक शख्स

आगे बढ़ते हुए हमारी मुलाकात एक और व्यक्ति से हुई, जिन्होंने बहुत ही संक्षेप में हमसे चुनावी मुद्दे साझा किये, वो बोले की “यहाँ सबकुछ है और हमे किसी नए की जरुरत हैं“, जाहिर था वो बीजेपी को सपोर्ट करने का इशारा कर रहे थे.


हालाँकि चोटिला में लोग ज्यादा ‘On the Camera’ बात नहीं कर रहे थे लेकिन हमे माहौल का काफी कुछ अंदेशा हो गया की यहाँ कांग्रेस और बीजेपी दोनों की कांटे की टक्कर है.

जन की बात‘ की चुनावी यात्रा जारी है, जुड़े रहें…

 

– यह स्टोरी स्पर्श उपाध्याय ने की है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

क्यों बना ‘कटघोरा’ छत्तीसगढ़ में कोरोना हॉटस्पॉट ?

दीपांशु सिंह, जन की बात आज लॉकडाउन को लेकर 20 वां दिन है। वहीं पर...

बिहार में एंबुलेंस संचालन का जिम्मा जेडीयू सांसद के पास

नितेश दूबे, जन की बात दरअसल 2 दिन पहले बिहार में एक 3 साल...

भारत में 47% कोरोना मामले 40 वर्ष से कम आयु वर्ग के

नितेश दूबे, जन की बात कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय हर दिन शाम को...

यूपी में इंडोनेशियाई नागरिक मिला कोरोना पॉजिटिव, निजामुद्दीन कार्यक्रम में हुआ था शामिल

नितेश दूबे ,जन की बात उत्तर प्रदेश में सोमवार दोपहर तक कोरोना के कुल...

Latest

जन की बात हर मुश्किल में आपके साथ

साथ ही प्रधानमंत्री ने बंगाल को 1000 करोड़ रुपये जबकि उड़ीसा को 500 करोड़ पर एडवांस देने की घोषणा की।

More than 70 percent favour lockdown extension : Jan Ki Baat state of Nation Survey

Jan Ki Baat Jan Ki Baat Coronavirus Lockdown Extension- Decoding the State of the...

जब प्रधानमंत्री मोदी ने बचाई महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी।

नितेश दूबे देश में इस वक्त कोरोना का काल चल रहा है। लेकिन इसी बीच महाराष्ट्र में सियासी उठापटक की भी स्थिति बनी थी। जी...

क्या बिहार चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं?

नितेश दूबे देशभर में इस वक्त कोरोना का काल चल रहा है और पूरे देश में कोरोना के 1 लाख 10 हजार से ज्यादा मामले...