Voice Of The People

कैसे 82 साल के बुजुर्ग ने 47 बार फेल होने के बाद हुए पास ?

जी हां आपने सही सुना एक आदमी ने लगातार 47 बार दसवीं की परीक्षा में फेल होने के बाद इस साल पास होकर डिग्री लेने का सपना पूरा किया है।

तेलंगाना राज्य के रहने वाले मोहम्मद बर्कत की उम्र 82 साल है और वे किसानी करते हैं। आज जहां लोग छोटी नाकामी को जीवन के प्रयासों का अंत समझने लगते हैं। वहीं आधे दशक को पार कर चुके बर्कत जैसे लोग भी है जो असफलता और नाकामी को बस एक पड़ाव समझ कर आगे बढ़ते रहते हैं।

कुछ लोग जितनी उम्र में अपने को हारा हुआ महसूस करने लगते हैं उनसे ज्यादा बार इन्होंने असफलता देखी है।

मोहम्मद बर्कत को खेत मे काम करना पसंद है, साथ ही दसवीं की परीक्षा पास करने का सपना भी साथ लिए पिछले 47 साल से लगातार कोशिश जारी रखा हुआ था। हर बार परीक्षा से कुछ महीने पहले वे पढ़ना शुरू करते थे। हर बार उनको परीक्षा शुल्क भी देना होता था।

47 बार
मोहम्मद बर्कत

आपको जान के हैरानी होगी कि मोहम्मद बर्कत ने दसवीं की परीक्षा पहली बार 21 साल के उम्र में दिया था। दसवीं तक पहुंचने का सफर भी आसान नहीं था, नौवीं कक्षा में 5 बार फेल होने बाद दसवीं में पहुँचने में सफल हो पाए थे।

ऐसा क्या हुआ जो इस साल पास होने का सपना हुआ पूरा ?

कोरोना वायरस जैसी महामारी को लोगों ने अपने जीवन में आज तक नही देखा और सालों से ना ही लॉक डाउन जैसे प्रक्रिया से गुज़रे होंगे। इस माहौल में न जाने कितने लोगों को विभिन्न तरीकों से नुकसान पहुँचाया है। लेकिन मोहम्मद बर्कत उन गिने-चुने लोगों में शामिल होने में कामयाब रहे जिन्हें इस माहौल से फ़ायदा हुआ हैं।

लॉक डाउन के शुरू होने से पहले ही दसवीं के परीक्षा चल रहे थे और लॉक डाउन लगने के बाद दसवीं की परीक्षा रद्द करनी पड़ गई। सरकार ने फैसला लिया कि 10 वीं के सभी छात्रों को पास कर दिया जाएगा, जिसका फायदा मोहम्मद बर्कत को भी मिला और दशकों का इंतजार उनका पूरा हुआ।

 

 

पढ़िए:-कैसे अमेज़न पर ₹300 के बदले 19 हजार का हुआ फ़ायदा ?

SHARE

Must Read

Latest