Voice Of The People

लाल किले की प्राचीर से इन स्वतंत्रता सेनानियों का पीएम मोदी ने किया जिक्र, जानें

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर लाल किले से तिरंगा फहराया. इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी गई. यह 9वां मौका है, जब नरेंद्र मोदी ने पीएम के तौर पर झंडारोहण किया.

देश के कोने कोने में लोगों ने आहुती दी- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने कहा, आज का दिवस ऐतिहासिक है. आज नहीं राह, नए संकल्प, नए सामर्थ के साथ कदम बढ़ाने का शुभअवसर है. आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है. हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो. जीवन न खंपाया हो. आहुती न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को , त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है. उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने का अवसर है.

देश बनाने वाले महापुरुषों को नमन- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आजादी की जंग लड़ने वाले और आजादी के बाद देश बनाने वाले डॉ राजेंद्र प्रसाद, नेहरू जी, सरदार वल्लभभाई पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, लाल बहादुर शास्त्री, दीन दयाल उपाध्याय, जय प्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, आचार्य विनोबा भावे, नाना दी देशमुख ऐसे अनेक महापुरुषों को आज नमन करने का अवसर है. पीएम ने कहा, हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है.

पीएम मोदी ने कहा, हर भारतीय का मन गर्व से भर जाता है, जब वे रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, चेन्नम्मा बेगम हजरत महल जैसी वीर महिलाओं को याद करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, यह देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राज गुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल का ऋणी है. इन वीरों ने अंग्रेजों के शासन की नींव हिला दी.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest