Voice Of The People

कैसे किराड़ी जैसी मुश्किल सीट आम आदमी पार्टी जीती?

नितेश दूबे

दिल्ली विधानसभा 2020 के चुनाव के दौरान कई ऐसी सीटें भी थी, जिस पर लड़ाई काफी मुश्किल दिख रही थी। आम आदमी पार्टी के लिए और उनका जीतना काफी मुश्किल दिख रहा था। लेकिन ऐसी सीटों को भी आम आदमी पार्टी ने बड़े करीबी अंतर से जीत हासिल की। उन्हीं में से एक सीट आती है दिल्ली के नॉर्थ की किराड़ी विधानसभा क्षेत्र जहां पर आम आदमी पार्टी के विधायक के खिलाफ जबरदस्त नाराजगी थी। लेकिन फिर भी यह सीट आम आदमी पार्टी अपनी झोली में करने में कामयाब रही। आम आदमी पार्टी के विधायक दोबारा चुनकर विधानसभा पहुंचे।

क्षेत्र में थी काफी नाराजगी

आपको बता दें कि इस विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के लिए जीत पक्की मानी जा रही थी। क्योंकि बीजेपी ने यहां पर सबसे मजबूत उम्मीदवार अनिल झा को टिकट दिया था। जो कि क्षेत्रीय मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे थे। अगर क्षेत्रीय मुद्दों की बात करें तो उसमें आम आदमी पार्टी के विधायक ने शायद ही कोई काम कराया हो। क्षेत्र के आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच भी काफी नाराजगी थी। साथ ही साथ जनता में तो काफी अधिक नाराजगी थी विधायक के खिलाफ। लेकिन यहां पर केजरीवाल के नाम पर जनता ने वोट दियाऔर आम आदमी पार्टी यहां से सीट जीतने में कामयाब हो जाती है।

केजरीवाल फैक्टर भारी

आपको बता दें कि इस विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी काफी करीबी अंतर से चुनाव जीती है. इसका कारण सिर्फ एक होता है वह अरविंद केजरीवाल।  क्षेत्र के गरीबों को फ्री बिजली, पानी की सुविधा मिली थी और इसके लिए उन्होंने केजरीवाल को देखा।  आपको बता दें कि यहां पर केजरीवाल ने एक रोड शो भी किया था। क्योंकि केजरीवाल को भी पता चल चुका था कि यहां पर विधायक का दुबारा जीत कर विधानसभा पहुंचना लगभग नामुमकिन लग रहा है। इसलिए यहां पर चुनाव उन्हें अपने नाम पर लड़ना पड़ेगा। बाद में यहां पर केजरीवाल ने कहा कि आप जैसे ही झाड़ू का बटन दबाएंगे और आपका वोट सीधा केजरीवाल को जाएगा।  इसको जनता ने हाथों-हाथ लिया और केजरीवाल की झोली में इस विधानसभा को डाला।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest