Voice Of The People

हॉकी विश्वकप 2023: भारत में हो रहे Hockey World Cup में क्यों नहीं खेल रहा पाकिस्तान?

- Advertisement -

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चल रही तकरार जगजाहिर है. पाकिस्तान की तरफ से हर बार किए जाने वाले आतंकी हमलों के जवाब में भारत ने पाकिस्तान से हर तरह के संबंधों को एक तरह से अलग कर लिया है वही अब इस वही अब इन सब से खेल जगत भी प्रभावित होता दिख रहा है. भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच में तो आपने अक्सर युद्ध जैसा माहौल देखा होगा लेकिन भारत और पाकिस्तान सिर्फ क्रिकेट ही नहीं खेल के हर एक सेगमेंट में युद्ध की तरह ही लड़ते हैं.

इस वक्त भारत के अंदर मेंस हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है.हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत के ओडिशा में किया जा रहा है. इसका शुक्रवार से आगाज हो चुका है.और इस आयोजन में पाकिस्तान की टीम ने हिस्सा नहीं लिया है.

टूर्नामेंट के पहले मैच में अर्जेंटीना ने दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से हराया. जबकि दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 8-0 से रौंदा. लेकिन इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान हॉकी टीम नहीं खेल रही है. भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे वक्त से तकरार चल रही है. लेकिन पाकिस्तान के भारत में न खेलने के पीछे एक दूसरा कारण है. दरअसल पाकिस्तानी टीम हॉकी विश्वकप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी.

इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन के नियमों के मुताबिक एशिया की टॉप 4 टीमें विश्वकप खेल सकती हैं. लेकिन पाकिस्तान टॉप चार में शामिल नहीं रही. एशिया कप 2022 में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला. इसके बाद उसे दूसरे मुकाबले में जापान ने 2-3 से हरा दिया. इसके बाद पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर रही और सेमीफाइन तक भी नहीं पहुंच सकी. वहीं भारत, जापान, कोरिया और मलेशिया ने क्वालीफाई कर लिया था.

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest